Breaking News
Home » ग्वालियर  » दिव्यांग एवं वृद्धजन सहायतार्थ शिविर – साये की तरह हितग्राहियों की मदद के लिये तैनात रहेंगे वॉलेन्टियर 

दिव्यांग एवं वृद्धजन सहायतार्थ शिविर – साये की तरह हितग्राहियों की मदद के लिये तैनात रहेंगे वॉलेन्टियर 


कलेक्टर ने की दिव्यांग एवं वृद्धजन सहायतार्थ शिविर की तैयारियों की समीक्षा दिव्यांग एवं वृद्धजन की सहायतार्थ 11 फरवरी को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होने जा रहे मेगा शिविर में हितग्राहियों की मदद के लिये लगभग 650 वॉलिन्टियर तैनात रहेंगे। ये वॉलिन्टियर दिव्यांग एवं वृद्धजनों को वाहन से उतरने के बाद व्हीलचेयर पर बिठाकर निर्धारित स्थल तक ले जायेंगे। साथ ही उन्हें भोजन और उपकरण भी उनकी सीट पर ही मुहैया करायेंगे। कार्यक्रम के समापन तक उन्हें सुविधाजनक तरीके से वापस वाहन तक भी पहुँचायेंगे। यह शिविर जिला प्रशासन, रेडक्रॉस सोसायटी हरियाणा एवं एलिम्को (कृत्रिम अंग निर्माण निगम जबलपुर) की संयुक्‍त भागीदारी से आयोजित हो रहा है।
कलेक्टर श्री राहुल जैन ने गुरूवार को यहाँ जीवाजी विश्वविद्यालय के खेल विभाग के सभाकक्ष में बैठक लेकर मेगा शिविर की तैयारियों की समीक्षा की। साथ ही पूरी संवेदनशीलता के साथ हितग्राहियों की मदद करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि वॉलिन्टियर यह भी ध्यान रखें कि कार्यक्रम स्थल पर गंदगी न फैले। भोजन करने के बाद सभी खाली पैकेट डस्टबिन में ही डालें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति महोदय के प्रस्थान के पश्चात सभी सेक्टरों में एक साथ सीट पर ही हितग्राहियों व उनके सहयोगियों को भोजन के पैकेट वितरित करें। भोजन के बाद उन्हें उपकरण मुहैया कराए जाएँ।
बैठक में बताया गया कि हितग्राहियों को सुविधाजनक तरीके से और तत्परता के साथ उपकरण वितरित किए जा सकें, इसके लिये हर निकाय के लिये कलरकोड (अलग-अलग रंग) के पहचान पत्र बनवाए गए हैं। साथ ही उन पर दिव्यांगता का भी उल्लेख है। कलेक्टर ने बैठक के बाद कार्यक्रम स्थल पर पहुँचकर मंच और हितग्राहियों की बैठक व्यवस्था आदि का जायजा लिया।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा व एलिम्को के वरिष्ठ अधिकारी कर्नल पी के दुबे सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
एसिसमेंट कैम्प भी लगेगा
मेगा शिविर में एसिसमेंट (परीक्षण) शिविर भी लगेगा। इसमें नए दिव्यांग व राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत वृद्धजनों का पंजीयन किया जायेगा। साथ ही एलिम्को की टीम द्वारा दिव्यांगों व वृद्धजनों को कृत्रिम अंग व उपकरण प्रदान करने के लिये माप ली जायेगी। इन सभी को आगामी 21 मार्च को विशेष शिविर लगाकर उपकरण वितरित किए जायेंगे। मालूम हो मेगा शिविर के लिये पूर्व में लगाए गए परीक्षण शिविरों के माध्यम से चिन्हित किए गए 4 हजार 271 दिव्यांगों व वृद्धजनों को सहायता उपकरण वितरित किए जायेंगे। साथ ही लगभग 1400 दिव्यांगों को रोजगार, स्वरोजगार व आवास योजना से लाभान्वित कराया जायेगा।
शिविर स्थल पर बनेगा अस्थाई अस्पताल
मेगा शिविर स्थल पर हितग्राहियों के उपचार के लिये एहतियात बतौर आधा दर्जन बैड का अस्थाई अस्पताल बनाया जायेगा। साथ ही अतिविशिष्ट व्यक्तियों के लिये भी डॉक्टर्स की टीम अलग से तैनात रहेगी। विशिष्ट अतिथि सहित अन्य अतिथियों के प्रवास के दौरान जेएएच हॉस्पिटल एवं बीआईएमआर (बिरला) में विशेष चिकित्सा इंतजाम रहेंगे। साथ ही जिला चिकित्सालय की व्यवस्थायें भी चाक-चौबंद की गई हैं। कलेक्टर श्री राहुल जैन ने गुरूवार को मेडीकल कॉलेज के डीन, जेएएच के अधीक्षक, सीएमएचओ व सिविल सर्जन की बैठक लेकर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ व सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि 108 एम्बूलेंस सेवाओं की कोई भी एम्बूलेंस न लें। कैम्प इत्यादि के लिये अलग से एम्बूलेंस का इंतजाम किया जाए।
फायनल रिहर्सल आज
11 फरवरी को आयोजित होने जा रहे मेगा शिविर की तैयारियों की फायनल रिहर्सल 9 फरवरी को प्रात: 9 बजे आयोजन स्थल यानि जीवाजी विश्वविद्यालय के खेल मैदान पर होगी। कलेक्टर श्री राहुल जैन ने सभी संबंधित अधिकारियों को इस मॉकड्रिल में उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।

Check Also

कृषकों ने खेत दिवस मनाकर किसानों को दी जैविक खाद की जानकारी

किसानों को खेतों में (प्रदर्शन प्लाट) लेजाकर मिट्टी के सूक्ष्म तत्वों खाद की मात्रा आदि की जानकारी दी गई। कृषि वैज्ञानिक द्वारा संतुलित मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग करने, मिट्टी परीक्षण कराने की जानकारी देते हुए जैविक खाद व पोटास खाद के महत्व को बताया गया। जिस किसान के खेत में प्रदर्शन किया था उन्होंने बताया कि बीज उपचार जरूर करना चाहिए। उन्होंने कृभकों के उत्पादों का प्रयोग करने की सलाह दी। मौके पर मिट्टी परीक्षण नमूने लेने की विधि के बारे में जानकारी दी। अंत में कृभकों द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया। । दतिया, जैविक खाद, कृषक http://www.dprmp.org/PHOTO_2015/FEB18/datia8220186b.jpg दतिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *