Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » अशोकनगर » शासकीय कार्यो की प्रगति परिलक्षित हो – कलेक्टर

शासकीय कार्यो की प्रगति परिलक्षित हो – कलेक्टर

शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के अन्तर्गत जिले में चल रहे कार्यो की प्रगति परिलक्षित होना चाहिए। साथ ही हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रिन्यावयन में तेजी लाकर पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाया जाये।

शासकीय कार्यो की प्रगति परिलक्षित हो - कलेक्टर
शासकीय कार्यो की प्रगति परिलक्षित हो – कलेक्टर

इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री आर.बी प्रजापति द्वारा सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा के लंबित पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस.के सेवले, संयुक्त कलेक्टर श्री ए.के. चांदिल, डिप्टी कलेक्टर श्री एम.एल सिसोदिया, श्री इच्छित गढ़पाले,समस्त मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, तहसीलदार तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री प्रजापति ने कहा कि जिले के विकास को नई गति प्रदान करने हेतु सभी आवश्यक प्रयास किये जाये। उन्होनें कहा कि शासकीय योजनाओं की प्रगति जिले में लक्ष्य के अनुरूप की जाये। शासकीय योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियो को दिलाने के लिए विभागीय अधिकारी अपने दायित्वों का पूर्ण रूप से निर्वहन करें। उन्होनें प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा तथा जीवन ज्योति योजनाओं में लक्ष्य अनुरूप प्रगति लाए जाने के निर्देश दिये।
उन्होंनें जिले में आयोजित सुशासन शिविरों के आयोजन के दौरान प्राप्त आवेदनों का निराकरण किये जाने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिये। स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने संबंधी कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि स्कूलो में प्रवेश लेने वाले नवीन बच्चों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें।

उन्होनें मतदाताओं के आधार नम्बर मतदाता सूची से लिंकअप कराये जाने के निर्देश सभी एस.डी.एम.को दिये। उन्होने निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत शौचालय निर्माण, खाद्यान्न का उठाव, बलराम तालाब के लक्ष्य पूर्ति, आपदा प्रबंधन प्लान को अपडेट किये जाने, पेंशन प्रकरणों का निराकरण शीघ्र कराये जाने के संबंध में समीक्षा कर आवश्यक विषय में निर्देश दिये।

प्राथमिक शालाओं एवं आगनवाडी केन्द्रों में दूध वितरण 15 जुलाई से
जिले में संचालित प्राथमिक शालाओं एवं आंगनवाडी केन्द्रों में 15 जुलाई से दूध प्रदाय किया जायेगा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिला अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है, वे संबंधित ग्रामों में पहुँचकर दूध वितरण कार्यक्रम की सतत निगरानी करें। उन्होंने निर्देश दिये कि जिला अधिकारी संबंधित ग्रामों का भ्रमण कर आंगनवाडी केन्द्रों एवं प्राथमिक स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में भेजना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी संबंधित ग्रामों का निरन्तर भ्रमण करें तथा बच्चों को दूध वितरण कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में कलेक्टर ने पी.जी.सेल व जनसुनवाई के प्रकरणों पर चर्चा कर सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे समय सीमा में प्रकरणों का निराकरण करें। बैठक में खरीफ फसल की बोवाई, उर्वरकों का भण्डारण, स्कूल चले हम अभियान, सांसद आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, पेयजल, खाद्यान्न वितरण, आधार कार्ड बनाये जाने की स्थिति, लोकसेवा गांरटी के तहत प्राप्त प्रकरणो के निराकरण की स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दियें

Check Also

आयुक्त उच्च शिक्षा ने किया महाविद्यालय का निरीक्षण

अशोकनगर  : आयुक्त उच्च शिक्षा श्री सचिन सिन्हा द्वारा गत दिवस शासकीय नेहरू महाविद्यालय अशोकनगर पहुंचकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *