Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » ग्वालियर » त्यौहार हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक हैं – उच्च शिक्षा मंत्री

त्यौहार हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक हैं – उच्च शिक्षा मंत्री

त्यौहार हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक हैं – उच्च शिक्षा मंत्री
त्यौहार हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक हैं – उच्च शिक्षा मंत्री
श्री पवैया द्वारा हजीरा सब्जीमण्डी सुदृढ़ीकरण के लिये दो लाख रूपए स्वीकृत
ग्वालियर – प्रदेश में उच्च शिक्षा, लोक सेवा प्रबंधन एवं जन शिकायत निवारण मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने कहा कि हिंदुस्तान त्यौहारों का देश है, त्यौहार हमको सामाजिक और संस्कारिक रूप से जोड़ने का काम करते हैं। हमारी सांस्कृतिक और संस्कारिक एकता ही भारत की अखण्डता का मूल आधार है। उन्होंने यह बात रविवार को अपने ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में आयोजित होली मिलन समारोह के दौरान कही। श्री पवैया ने हजीरा सब्जीमण्डी के विकास के लिये विधायक निधि से दो लाख रूपए की राशि प्रदान करने की घोषणा भी की।
श्री पवैया ने कहा कि त्यौहार हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग हैं। यह हमें आपस में जोड़ने के साथ-साथ आनंदित करने का काम भी करते हैं। इसी मूल अवधारणा को स्वीकार करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने होली के त्यौहार को सभी आमजन के साथ मनाने का निर्णय लिया और प्रदेश के सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में जनता के साथ त्यौहारों के माध्यम से सीधा संवाद स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विदेशी शक्तियों द्वारा देश की सांस्कृतिक एकता को तोड़ने का प्रयास किया जाता रहा है। जिससे संस्कारविहीन समाज निर्मित हो और भारत दुनिया में अपनी पहचान खो दे। लेकिन इन विदेशी शक्तियों के प्रयास भारत की सांस्कृतिक एकता और भाईचारे की परंपराओं ने नकार दिया और आज भारत दुनिया में अपनी एकता और अखण्डता और अस्मिता के लिये अलग पहचान रखता है। उन्होंने सभी वर्गों से सभी त्यौहारों को मिलजुलकर मनाने और खुशियाँ बांटने की सलाह भी दी।
अपने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान श्री पवैया ने नगर निगम के वार्ड 32 स्थित गायत्री नगर के गायत्री मंदिर में आयोजित होली मिलन समारोह में शिरकत की और लोगों को होली के त्यौहार की शुभकामनायें दीं। इसके उपरांत उन्होंने हजीरा चौराहे स्थित सब्जीमण्डी परिसर और न्यू प्रेमनगर स्थित होली मिलन समारोह में भी सम्मिलित हुए। श्री पवैया ने स्थानीय नागरिकों की मांग पर हजीरा सब्जीमण्डी प्रांगण के सुदृढ़ीकरण के लिये दो लाख रूपए की राशि अपनी विधायक निधि से प्रदान किए जाने की घोषणा भी की।

Check Also

लोकतांत्रिक संस्थाओं को आइना दिखाने का काम मीडिया करता है – कमिश्नर श्री रूपला

लोकतांत्रिक संस्थाओं को आइना दिखाने का काम मीडिया करता है – कमिश्नर श्री रूपला

मीडिया संवाद कार्यशाला: लोकतंत्र में सर्वोच्च सत्ता जनता में नीहित – वरिष्ठ पत्रकार श्री कुशवाह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 1 =