Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » ग्वालियर » त्यौहार हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक हैं – उच्च शिक्षा मंत्री

त्यौहार हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक हैं – उच्च शिक्षा मंत्री

त्यौहार हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक हैं – उच्च शिक्षा मंत्री
त्यौहार हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक हैं – उच्च शिक्षा मंत्री
श्री पवैया द्वारा हजीरा सब्जीमण्डी सुदृढ़ीकरण के लिये दो लाख रूपए स्वीकृत
ग्वालियर – प्रदेश में उच्च शिक्षा, लोक सेवा प्रबंधन एवं जन शिकायत निवारण मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने कहा कि हिंदुस्तान त्यौहारों का देश है, त्यौहार हमको सामाजिक और संस्कारिक रूप से जोड़ने का काम करते हैं। हमारी सांस्कृतिक और संस्कारिक एकता ही भारत की अखण्डता का मूल आधार है। उन्होंने यह बात रविवार को अपने ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में आयोजित होली मिलन समारोह के दौरान कही। श्री पवैया ने हजीरा सब्जीमण्डी के विकास के लिये विधायक निधि से दो लाख रूपए की राशि प्रदान करने की घोषणा भी की।
श्री पवैया ने कहा कि त्यौहार हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग हैं। यह हमें आपस में जोड़ने के साथ-साथ आनंदित करने का काम भी करते हैं। इसी मूल अवधारणा को स्वीकार करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने होली के त्यौहार को सभी आमजन के साथ मनाने का निर्णय लिया और प्रदेश के सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में जनता के साथ त्यौहारों के माध्यम से सीधा संवाद स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विदेशी शक्तियों द्वारा देश की सांस्कृतिक एकता को तोड़ने का प्रयास किया जाता रहा है। जिससे संस्कारविहीन समाज निर्मित हो और भारत दुनिया में अपनी पहचान खो दे। लेकिन इन विदेशी शक्तियों के प्रयास भारत की सांस्कृतिक एकता और भाईचारे की परंपराओं ने नकार दिया और आज भारत दुनिया में अपनी एकता और अखण्डता और अस्मिता के लिये अलग पहचान रखता है। उन्होंने सभी वर्गों से सभी त्यौहारों को मिलजुलकर मनाने और खुशियाँ बांटने की सलाह भी दी।
अपने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान श्री पवैया ने नगर निगम के वार्ड 32 स्थित गायत्री नगर के गायत्री मंदिर में आयोजित होली मिलन समारोह में शिरकत की और लोगों को होली के त्यौहार की शुभकामनायें दीं। इसके उपरांत उन्होंने हजीरा चौराहे स्थित सब्जीमण्डी परिसर और न्यू प्रेमनगर स्थित होली मिलन समारोह में भी सम्मिलित हुए। श्री पवैया ने स्थानीय नागरिकों की मांग पर हजीरा सब्जीमण्डी प्रांगण के सुदृढ़ीकरण के लिये दो लाख रूपए की राशि अपनी विधायक निधि से प्रदान किए जाने की घोषणा भी की।

Check Also

न्यूज चैनल एवं स्थानीय केबल से प्रसारित होने वाले विज्ञापन बिना प्रमाणीकरण के प्रसारित नहीं होंगे – केबल ऑपरेटरों के प्रशिक्षण में दी जानकारी

न्यूज चैनल एवं स्थानीय केबल से प्रसारित होने वाले विज्ञापन बिना प्रमाणीकरण के प्रसारित नहीं होंगे केबल ऑपरेटरों के प्रशिक्षण में दी जानकारी - विधानसभा क्षेत्र 27-कोलारस के उपनिर्वाचन 2018 हेतु केबल ऑपरेटरों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी देने एवं पालन कराए जाने हेतु जिला मुख्यालय पर प्रशिक्षण प्रदाय किया गया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं प्रशिक्षण प्रभारी श्री राजेश जैन द्वारा केबल ऑपरेटरों के प्रशिक्षण के दौरान बताया कि कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन हेतु इलेक्ट्रोनिक मीडिया(न्यूज चैनल/स्थानीय केबल) से प्रसारित होने वाले विज्ञापनों का सर्टिफिकेशन प्रमाणीकरण जिला मुख्यालय पर गठित 14 नम्बर कोठी जिला जनसंपर्क कार्यालय शिवपुरी में एमसीएमसी कमेटी से प्रमाणीकरण उपरांत ही प्रसारण करें। प्रशिक्षण में उन्होंने केबल ऑपरेटरों से कहा कि राजनैतिक दल एवं उम्मीदवार द्वारा सीधे केबल पर प्रसारण हेतु विज्ञापन लाने पर उन्हें एमसीएमसी कमेटी से प्रमाणीकरण (प्री सर्टिफिकेशन) कराने को कहा जाए। प्रत्याशी एवं पार्टी को प्रमाणीकरण हेतु निर्धारित प्रारूप जिसमें लागत, प्रसारण चैनल या केबल नेटवर्क का नाम, प्रसारण दिनांक, प्रसारण अवधि एवं समय, शपथ पत्र व्यय की जानकारी देनी होगी। संबंधित प्रत्याशी, अभिकर्ता/राजनैतिक दल को सर्टिफिकेशन हेतु विज्ञापन या कार्यक्रम की स्क्रीप्ट हस्तलिखित या टायपिंग की गई दो प्रति में स्वप्रमाणित कर निर्धारित प्रारूप में प्रस्तुत करना होगा। पंजीकृत राजनैतिक दलों के अभ्यर्थी द्वारा किसी विज्ञापन के प्रमाणन हेतु प्रसारण तिथि से कम से कम तीन दिन पूर्व और गैर पंजीकृत राजनैतिक दलों या स्वतंत्र उम्मीदवारों को प्रसारण तिथि से कम से कम 07 दिन पूर्व निर्धारित प्रारूप में सर्टिफिकेशन हेतु आवेदन पत्र के साथ विज्ञापन की सीडी व डीवीडी प्रस्तुत करना होगी। समिति द्वारा दो दिवस में सर्टिफिकेशन किया जाएगा। एमसीएमसी कमेटी द्वारा पदाविहित अधिकारी सर्टिफिकेशन से पूर्व विज्ञापन में संशोधन का या कुछ विलोपित करने के निर्देश दे सकता है। जिसका पालन 24 घण्टे मे करना होगा। प्रत्याशी एवं राजनैतिक दल को संशोधित विज्ञापन कर पुनः सर्टिफिकेशन करना होगा। सर्टिफिकेशन समिति द्वारा निर्धारित प्रारूप में दिया जाएगा। आवेदन पत्रों को पहले आए, पहले पाए की तर्ज पर पंजीयन किया जाएगा। निर्धारित पंजी में संधारित किया जाएगा। जिसमें तिथि एवं समय अंकित किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान एसआर केबल नेटवर्क के श्री फरमान अली, एसआर नेटवर्क के श्री अनिल पुडिर, सिटी केबल के श्री अफजल खान, एसआर केबल के श्री अनिल भसीन, डिजीयाना केबल के श्री गिर्राज ओझा, उपसंचालक जनसंपर्क एवं एमसीएमसी कमेटी के सचिव श्री अनूप सिंह भारतीय, सदस्य डॉ.रतीराम धाकड़ उपस्थित थे। शिवपुरी, विधानसभा क्षेत्र 27-कोलारस http://www.dprmp.org/PHOTO_2015/FEB18/Shivpuri-9-2-2018-1b.jpg शिवपुरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *