Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » शिवपुरी » जिला कलेक्टर श्री दुबे ने राजस्व अधिकारियों को दिए निर्देश

जिला कलेक्टर श्री दुबे ने राजस्व अधिकारियों को दिए निर्देश

जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने सभी तहसीलदारों को निर्देश दिए है कि शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर बोई गई फसलों को सख्ती के साथ हटाए और संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करें। उक्त आशय के निर्देश जिला कलेक्टर श्री दुबे ने आज समय सीमा के पत्रों (टी.एल.) की बैठक में जिले के राजस्व अधिकारियों को दिए। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अनुविभागीय अधिकारीगण (राजस्व) सहित जिला अधिकारी एवं राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

पोहरी की उचित मूल्य की दुकानों पर तीन तारीख तक भेंजे खाद्यान्न
जिला कलेक्टर श्री दुबे ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा करते हुए नागरिक आपूर्ति निगम को निर्देश दिए कि विकासखण्ड पोहरी की उचित मूल्य की दुकानों पर माह की तीन तारीख तक खाद्यान्न पहुंचना सुनिश्चित करें। उक्त तिथि तक खाद्यान्न न पहुंचने पर नागरिक आपूर्ति निगम से परिवहन की राशि बसूली की कार्यवाही करने के अनुविभागीय दण्डाधिकारी पोहरी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे डिफाल्टर सेल्समेंन जिनपर कालाबाजारी का प्रकरण दर्ज है, उन दुकानदारों से संबंधित सहकारी समितियों के प्रबंधक एवं अध्यक्ष के विरूद्ध भी पुलिस में कार्यवाही सुनिश्चित करें।

जिला कलेक्टर ने जननी सुरक्षा योजना में लाभान्वित हितग्राहियों के खाते में जमा की गई राशि की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि हितग्राहियों के खाते खुलवाने में गति लाए। इस कार्य में आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम का भी सहयोग लें। खाते खुलवाने में आने वाली समस्या को बैंकर्स एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के माध्यम से भी दूर किया जाए।
बदरवास सीएमओ के विरूद्ध करें कार्यवाही

उन्होंने निराश्रित पेंशन वितरण की समीक्षा करते हुए जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी को निर्देश दिए कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी बदरवास द्वारा पेंशन वितरण के कार्य में रूचि न लेने पर कारण बताओ नोटिस जारी करे। श्री दुबे ने सीएम हेल्पलाईन के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों की विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि एल-1 एवं एल-2 स्तर के प्रकरणों का निराकरण अपने स्तर पर कर आवेदक से भी दूरभाष पर निराकरण की जानकारी दे। ऐसे प्रकरण जो एल-3 एवं एल-4 स्तर पर पहुंच गए है, उन प्रकरणो में वरिष्ठ अधिकारियों से समन्वय कर उनके निराकरण की कार्यवाही भी सुनिश्चित करें।

अधिकारीगण अपने भ्रमण के दौरान मध्यान्ह भोजन का भी निरीक्षण करें
श्री दुबे ने प्राथमिक विद्यालय एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों पर सप्ताह में तीन दिन वितरित किए जा रहे निःशुल्क दूध वितरण की समीक्षा करते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं की अनुपातिक दर्ज संख्या के आधार पर बीआरसी एवं सीडीपीओ के माध्यम से स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों पर दूध के पैकेट वितरित किए जाए, जिसकी समीक्षा संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी भी करें। उन्होंने जिले के सभी अधिकारियो को निर्देश दिए कि अपने भ्रमण के दौरान छात्र-छात्राओं के मध्यान्ह भोजन का भी परीक्षण करें। परीक्षण के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता, बच्चों की संख्या और बच्चें को वर्तनो में भोजन का प्रदाय हो। जिला कलेक्टर ने जाति प्रमाण पत्रों की फीडिंग की समीक्षा करते हुए शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के जाति प्रमाण पत्र के आवेदन पत्र प्राप्त कर लोक सेवा केन्द्रों को भेजना सुनिश्चित करें।

सांसद आदर्श ग्राम योजना की प्रति सप्ताह होगी समीक्षा
जिला कलेक्टर ने सांसद आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा करते हुए ग्राम सिरसौद में शुरू किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए गति लाने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम में विभिन्न योजनाओं के तहत किए जा रहे विकास एवं निर्माण कार्यों के साथ-साथ कार्यक्रमों की भी प्रति सप्ताह टीएल बैठक में समीक्षा की जाएगी।
श्री दुबे ने जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में बनने वाले आउटडोर एवं प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय पर इन्डोर स्टेडियम के लिए राजस्व अधिकारियों को भूमि चिन्हित कर आवंटन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एवं उनके अधिनस्थ अधिकारी एवं कर्मचारी आधार नम्बर को वोटर आई.डी. से लिंक कराए। इसके साथ-साथ पंच, सरपंच एवं पार्षदगण भी अपने आधार नम्बर को वोटरकार्ड से जुडवाएं। बैठक में इन्द्रा आवास एवं मुख्यमंत्री आवास मिशन और जनशिकायत प्रकोष्ठ से प्राप्त पत्रों की भी समीक्षा की।

Check Also

त्यौहारों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने पर विशेष ध्यान दें

ग्वालियर संभागायुक्त श्री के.के.खरे ने आज प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में निर्देश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *