Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » शिवपुरी » निर्धारित फीस से अधिक ली गई राशि छात्र-छात्राओं को वापिस करें

निर्धारित फीस से अधिक ली गई राशि छात्र-छात्राओं को वापिस करें

जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वय को निर्देश दिए कि ऐसी शासकीय शिक्षण संस्थाएं जिनके द्वारा छात्र-छात्राओं से निर्धारित फीस से अधिक राशि ली है। उसे तत्काल वापिस कराकर उन संस्थाओं के प्रमुखों के विरूद्ध कार्यवाही भी करें। उक्त आशय के निर्देश जिला कलेक्टर श्री दुबे ने समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए।

निर्धारित फीस से अधिक ली गई राशि छात्र-छात्राओं को वापिस करें
निर्धारित फीस से अधिक ली गई राशि छात्र-छात्राओं को वापिस करें

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित जिला अधिकारी तथा अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री दुबे ने विभागवार लंबित पत्रों एवं सी.एम.हेल्प लाईन तथा जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ से प्राप्त पत्रों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि समय पर हितग्राही के खाते में पहुंचे। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र के हितग्राहियों के पेंशन राशि का भुगतान बैंको के माध्यम से कराया जाए। जिससे हितग्राहियों को पेंशन राशि निकालने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।
श्री दुबे ने सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक को भी निर्देश दिए कि वह भी प्रति सप्ताह पेंशन राशि के भुगतान की समीक्षा करें।

जिला कलेक्टर ने जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रसूताओं को समय पर राशि न मिलने की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वह सुनिश्चित करें कि डिस्चार्ज होने पर प्रसूताओं को राशि का भुगतान हो जाए।

उन्होंने मतदाता सूची को आधारकार्ड से लिंकेज करने के कार्य की प्रगति और शिविरों के माध्यम से आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा स्कूलों पर बनाए जा रहे आधारकार्ड की समीक्षा करते हुए कहा कि नगरीय क्षेत्रों में घर-घर जाकर आधार नम्बर की जानकारी ले।
आधारकार्ड संबंधित बैठक 22 जुलाई से

जिला कलेक्टर ने कहा कि आधारकार्ड बनाने से जुड़े हुए विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बैठक विकासखण्डवार आयोजित होगी। जिसमें अपर कलेक्टर द्वारा समीक्षा की जाएगी। आयोजित बैठक में 22 जुलाई को शिवपुरी एवं पोहरी में 23 को कोलारस एवं बदरवास 24 को करैरा एवं नरवर में और 25 जुलाई को पिछोर एवं खनियांधाना में प्रातः 10.30 से अपरान्ह 3 बजे तक आयोजित होगी।

इन्डोर स्टेडियम के लिए भूमि का चयन करे
श्री दुबे ने कहा कि जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर खेल गतिविधियों को बढ़ाने हेतु इन्डोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए सभी तहसीलदार स्कूल एवं आबादी से लगी हुई 2 एकड़ जमीन चिन्हित करें, जिससे इन्डोर स्टेडियम का निर्माण हो सके। उन्होंने 15 जुलाई से आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं प्रा.स्कूलों में शुरू हो रहे दूध वितरण कार्यक्रम की तैयारियों के साथ-साथ 15 से 22 जुलाई तक आंगनवाड़ी केन्द्रों पर संचालित होने वाली गतिविधियों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि दूध बनाते वक्त स्वच्छता का विशेष ध्यान रखे तथा स्वास्थ्य विभाग की चलित टीम भी दूध की समय-समय पर जांच भी करें

Check Also

त्यौहारों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने पर विशेष ध्यान दें

ग्वालियर संभागायुक्त श्री के.के.खरे ने आज प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में निर्देश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + eleven =